कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर “जीसस एंड मैरी चेन” और “वार्नर म्यूजिक ग्रुप” के बीच आईपी वॉर

कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर "जीसस एंड मैरी चेन" और "वार्नर म्यूजिक ग्रुप" के बीच आईपी वॉर

जीसस एंड मैरी चेन ने कॉपीराइट उल्लंघन करने के लिए वार्नर म्यूजिक ग्रुप के खिलाफ मुकदमा दायर किया। उन्होंने हर्जाने में करीब 2.5 मिलियन डॉलर (£ 1,771,825) की मांग की। मुकदमा कैलिफोर्निया फेडरल कोर्ट में दायर किया गया है। यह कथित तौर पर बैंडलीडर जिम और विलियम रीड द्वारा कानून की अदालत में लाया गया था। भाइयों और उनके वकील का दावा है कि वार्नर बैंड के शुरुआती कैटलॉग के तथाकथित स्वामित्व को छोड़ने से इनकार कर रहे थे, जिसमें 1985 की पहली एल्बम ‘साइकोकैंडी’ भी शामिल है।

Reids के अनुसार Psychocandy 1987 के एल्बम ‘Darklands’, 1988 संकलन’ ‘Barbed Wire Kisses’, 1989 की स्वचालित वकील ने सक्रिय रूप से समाप्ति का नोटिस “वार्नर संगीत समूह” को 2019 जनवरी के महीने में कई मामलों के लिए भेजा’ ।

पिछले साल दिसंबर में वार्नर के राइनो लेबल के एक वकील ने कहा, “WMG दुनिया भर में कॉपीराइट का मालिक है, जिसमें नोटिस किए गए वर्क्स शामिल हैं, और नोटिस WMG के अमेरिकी अधिकारों को समाप्त करने के लिए प्रभावी नहीं है।” वकील ने आगे दावा किया कि भाइयों, डगलस हार्ट नामक एक पूर्व बैंडमेट के साथ, इस तथ्य से सहमत थे कि WMG पूर्ववर्ती WEA उपरोक्त रिकॉर्डिंग के निर्माता थे, और उन कार्यों के कॉपीराइट के पहले मालिक भी थे। उन्होंने 1985 में लेबल के साथ काम पर हस्ताक्षर किए। “परिणामस्वरूप, आपके पास कभी भी रिकॉर्डिंग में कोई कॉपीराइट नहीं था जिसे आप समाप्त कर सकते हैं,” वकील ने कथित तौर पर रीड्स को बताया। इवान एस. कोहेन कोर्ट में बैंड का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उसने जोर देकर कहा कि WMG निस्संदेह संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून के तहत बैंड के कॉपीराइट संरक्षण का उल्लंघन कर रहा है।

“हमारा कॉपीराइट कानून रिकॉर्डिंग कलाकारों और गीतकारों को पुराने सौदों को समाप्त करने और 35 वर्षों के बाद अपने रचनात्मक कार्यों को फिर से हासिल करने का एक मूल्यवान मौका प्रदान करता है। यह ‘दूसरा मौका’ हमेशा हमारे कॉपीराइट कानून का हिस्सा रहा है। WMG के खिलाफ इस मामले में, लेबल ने द जीसस एंड मैरी चेन द्वारा दी गई समाप्ति के किसी भी नोटिस की वैधता को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है और बैंड के स्वामित्व अधिकारों की पूरी तरह से अवहेलना की है। बैंड को अमेरिकी अधिकार वापस करने वाले कानून के बावजूद, WMG उन रिकॉर्डिंग का फायदा उठाना जारी रखे हुए है और इस तरह जानबूझकर हमारे ग्राहकों के कॉपीराइट का उल्लंघन कर रहा है। यह व्यवहार बंद होना चाहिए। इस मुकदमे में कानूनी मुद्दे संगीत उद्योग के लिए सर्वोपरि हैं, ”कोहेन ने टिप्पणी की।

जीसस एंड मैरी चेन ने अपने विश्व प्रसिद्ध एल्बम ‘डैमेज एंड जॉय’ को वर्ष 2017 में वापस जारी किया। यह देखना बहुत दिलचस्प होगा कि यह मामला कैसे मोड़ लेता है और परिणाम की प्रकृति क्या होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.